home News UIDAI ने आपके आधार में किये बड़े बदलाव

UIDAI ने आपके आधार में किये बड़े बदलाव

UIDAI ने  आपके  आधार  में  किये  बड़े  बदलाव

बदला हुआ नजर आएगा आपका 'आधार', UIDAI ने किया ये बड़ा बदलाव

 

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने ई-आधार के लिए एक नया क्यूआर (QR) कोड शुरू किया है. इस क्यूआर कोड में अब आधार धारक की जनसांख्यिकीय जानकारी के साथ साथ-साथ फोटो भी होगी. आधार जारी करने वाले इस प्राधिकरण ने एक बयान में कहा है कि उसने ई-आधार पर मौजूदा क्यूआर कोड की जगह नया क्यूआर कोड शुरू किया है.

इस क्यूआर कोड में अब आधार किसी भी इनडिविजुअल की डेमोग्रॉफिक डिटेल के साथ उसकी फोटो भी होगी. किसी भी इनडिविजुअल का ऑफलाइन वेरिफिकेशन करने के लिए UIDAI ने अब ई आधार में नया अपडेट किया है.

 

Related image

 

बदल जाएगा आपका ‘आधार’

प्राधिकरण का कहना है कि बैंक जैसे संस्थान अब आधार कार्ड का वेरीफिकेशन ऑफलाइन भी कर पाएंगे. यूआईडीएआई के सीईओ अजय भूषण ने कहा, ‘यह आधार कार्ड के त्वरित सत्यापन का सरल ‘ऑफलाइन’ प्रणाली है. उनका कहना है कि ई-आधार पर फोटो भी होगी, जिससे यह पहचान करना आसान होगा कि पहचान कराने वाले का ही आधार कार्ड है.

 

Image result for new adhar card

मिलेंगी सभी सुविधाएं

ई-आधार QR कोड रीडर सॉफ्टवेयर नोडल बॉडी की वेबसाइट पर 27 मार्च 2018 से ही उपलब्ध है. सूत्रों के अनुसार ऑफलाइन वेरिफिकेशन की इस सुविधा से एक और विकल्प उपलब्ध होगा और यह सुनिश्चित होगा कि आधार कार्ड धारक को आधार से जुड़ी किसी सुविधा से वंचित नहीं किया जाए.

Related image

 

वर्चुअल आईडी का बीटा वर्जन हुआ था जारी 

UIDAI ने हाल ही में वर्चुअल आईडी का बीटा वर्जन जारी किया था. इसे यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जनरेट किया जा सकता है. 16 अंकों की यह आईडी जनरेट करने के बाद कहीं भी आधार वेरिफिकेशन के लिए आप इस आईडी को दे सकेंगे. आप वर्चुअल आईडी के जरिए ही अपनी पहचान को सत्यापित करा सकेंगे और आधार कार्ड नंबर देने की भी जरूरत नहीं होगी. आधार कार्ड की अनिवार्यता के विरोध और उसके चलते प्राइवेसी के खतरे के मद्देनजर UIDAI ने यह कदम उठाया है. 16 अंकों की इस आईडी के जरिए आपके पते और फोटो का वेरिफिकेशन भी हो सकेगा.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *